खाने में लापरवाही न बरतें होम आइसोलेशन वाले मरीज, जानें कैसा हो Diet Plan

खाने में लापरवाही न बरतें होम आइसोलेशन वाले मरीज, जानें कैसा हो Diet Plan

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में जितना हो सके अपना इलाज होम आइसोलेशन में करें तो बेहतर है। क्योंकि अस्पतालों में ना तो बेड की व्यवस्था है और ना ही सही समय पर ऑक्सीजन मिल रहा है। इसलिए घर पर आइसोलेट होकर अपना ख्याल रखना ही बेहतर है। ऐसे में घर पर रह कर क्या खाएं ये बड़ा सवाल है। तो आइए जानते हैं कि होम आइसोलेशन में क्या डाइट चार्ट अपनाएं जिससे बीमार व्यक्ति जल्दी स्वस्थ हो सकें।

पढ़ें- जानिए, केला खाने से किन बीमारियों में फायदा मिलता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन

सुबह 7 बजे

कोशिश करें कि दिन की शुरुआत 7 बजे के आसपास करें और उठने पर एक गिलास गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से आपके शरीर को उठते ही विटामिन सी मिलेगा। सुबह उठते ही एकदम कुछ खाने का दिल नहीं करता है इसलिए ये ड्रिंक पीना आपके लिए बिल्कुल सही रहेगा।

सुबह 9 बजे

थोड़ा व्यायाम, प्राणायाम करने के बाद सुबह 9 बजे तक आपको थोड़ी भूख लग सकती है और न भी लगे तो इस वक्त तक तो आप दो रोटी, हरी सब्जी, अंडा दो पीस एवं प्लेन दही का सेवन करें। नाश्ते में आप कुछ तला-गला या बाहर का खाने का प्रयास न करें। यदि रोज आप ये सब नहीं खा पा रहे हैं तो दही और ओट्स भी नाश्ते में ले सकते हैं। 

सुबह 11 बजे

11 बजे करीब आप थोड़े-बहुत फल खाएं और कोशिश करें कि फलों को एक जगह बैठकर न खाएं बल्कि घूमते- फिरते इनका सेवन करें। फल में संतरा, अमरुद, पपीता और अंगूर खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। ये आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता पर काम करेंगे, साथ ही पपीते के सेवन से आपको पेट से संबंधित समस्या नहीं होगी। 

दोपहर डेढ़ बजे

दोपहर एक बजे से दो बजे के बीच आप रोजाना नियम से लंच ले लें। लंच में तीन रोटी, चावल, दाल, हरी सब्जी, सलाद और सोयाबीन बड़ी 20 पीस लें। इस लंच मेनू के पालन में लापरवाही न करें। यदि आप प्रतिदिन पूरा व्यवस्थित भोजने लेंगे तो आपके शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी महसूस नहीं होगी और आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व भी मिलेंगे। 

शाम 4 बजे

शाम को आप अंकुरित अनाज का सेवन करें। आपको बहुत अधिक अंकुरित अनाज नहीं खाना है पर प्रतिदिन आधा कटोरी तो जरूर लें। अंकुरित अनाज में चना, हरा मूंग खाएं। इन पर नींबू भी निचोड़ सकते हैं। साथ ही चार से पांच भिगोई हुई बादाम खाना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। 

शाम 6 बजे

यदि आपको शाम को दूध की चाय पीने की आदत है तो थोड़े दिन के लिए उस आदत को बदलें। शाम में काढ़े या नींबू की चाय का सेवन करें और इनके साथ थोड़ा ही सही पर कुछ खाएं जरूर। उदाहरण के लिए आप दो-तीन बिस्कुट ले सकते हैं। 

रात साढ़े आठ बजे

डिनर को बिल्कुल भी लेट न करें। बताए गए समय के आसपास डिनर ले लें ताकि उसे पचने के लिए समय मिल सके। डिनर में रोटी, सब्जी और सलाद का सेवन करें। सब्जी एकदम सादी लें, मसालेदार सब्जियां अभी न खाएं। रात में 10 बजे करीब एक गिलास दूध पीकर सो जाएं। याद रखें आराम करना आपके लिए बेहद आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना से लड़ने के लिए अंजीर फल का करें सेवन, गजब के फायदों से भरा है ये फल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।